LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (4 Easy Method)

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

 

दोस्तों LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana  वृद्धजनों के लिए एक पेंशन स्कीम प्लान है जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर की हो चुकी है ,  उनके लिए ये 10 साल तक की pension देने की गारंटी देता है।

दोस्तों प्रधान मंत्री वय वंदना योजना का शुभ-आरम्भ 4 मई 2017 को को भारत के प्रधान मंत्री के द्वारा किया गया था।

 

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

 

देखिये जैसा की आप सब जानते हैं की एक middle class व्यक्ति अपने retirement के बाद के जीवन के लिए जो रकम जुटा कर रखता है, वो रकम उसे retirement के बाद भी पूरे स्वाभिमान के साथ जीवन को जीने का एक मौका देती है और इसीलिए एक आम इंसान के जीवन मैं पैसों का महत्व बहुत ज्यादा होता है।

लेकिन आप सब ये बात भी भली-भाँती जानते हैं की retirement के बाद ये पैसे अगर यूहीं bank-account मैं पड़े रहे तो इन पैसों को समाप्त होने मैं बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा जैसा की आपने सुना ही होगा हमारे बुजुर्गो द्वारा की बैठ कर खाने से तो कुबेर के खजाने भी खाली हो जाते है।

इसीलिए इन पैसों को कहीं निवेश करना बहुत ज्यादा जरुरी है और वो भी ऐसी जगह जो पूरी तरह से सुरक्षित हो और जहाँ से pension की तरह ही एक regular income भी generate की जा सके ताकि इन पैसों के सहारे एक लम्बा जीवन जिया जा सके।

देखिये lic pradhan mantri vaya vandana yojana भारत सरकार के द्वारा ही शुरू की गयी एक scheme है,  इस scheme को भारत सरकार ने साल 2017 मैं launch किया था।

पहले ये scheme लोगों के लिए 31st march 2020 तक ही लोगों के लिए उपलब्ध थी लेकिन अब समय सीमा को 31st march 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है इसका मतलब ये हुआ की अब आप इस scheme मैं 31st march 2023 तक निवेश कर सकतें हैं।

और हो सकता है की भविष्य मैं इस scheme की समय सीमा को थोडा और आगे भी बडाया जाये, तो दोस्तों इस scheme की शुरुआत कब हुई और ये लोगों के लिए कब तक उपलब्ध रहेगी, मैं उम्मीद करता हूँ की आप लोग इस बात को अच्छे से समझ गए होंगे।

 

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana – कैसे काम करती है :-

 

तो देखिये lic pradhan mantri vaya vandana yojana एक 10 साल की scheme है इस scheme मैं आपको एक बार मैं एक lump-sum amount निवेश करना पड़ेगा फिर निवेश करने के बाद आपको 10 सालों तक एक fixed pension मिलती रहेगी और दोस्तों 10 साल पूरे होने के बाद आपने जितना पैसा निवेश किया था वो आपको पूरा पैसा वापस मिल जायेगा।

और दोस्तों इस 10 साल के time-period के दौरान अगर आपकी आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो आपने इसमें जितना भी पैसा निवेश किया होगा वो सारा पैसा आपके nominee को दे दिया जायेगा।

फिर इसके बाद अगर आप 10 साल से पहले यानी की maturity से पहले अगर आप निवेश किया हुआ अपना पैसा निकालना चाहतें हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन दोस्तों ऐसा करने की permission आपको तभी मिलेगी जब आप उन पैसों को अपने या अपने पति-पत्नी या माँ-बाप या किसी भी करीबी सम्बन्धी की किसी गंभीर बीमारी के इलाज़ मैं ही खर्च करेंगे इसके अलावा आप किसी और कारण की वजह से अपना निवेश किया हुआ पैसा नहीं निकाल सकते।

फिर यहाँ पर एक और बात ध्यान देने वाली है की अगर आप maturity-period से पहले यानी की 10 साल से पहले अपना निवेश किया हुआ सारा पैसा अगर निकालेंगे तो आपसे 1-2% का पेनल्टी भी चार्ज किया जायेगा, तो दोस्तों ये scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana क्या है और ये कैसे काम करती है, मैं उम्मीद करता हूँ की आप इस बात को काफी अच्छे से समझ गए होंगे।

 

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana मैं कितना ब्याज मिलता है :-

तो देखिये इस lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं इस वक़्त आपको जो ब्याज मिलेगा वो है 7.4% का हालाँकि जब इस scheme की शुरुआत हुई थी तो उस समय जो interest rate था वो था 8% का लेकिन गिरती हुई अर्थव्यवस्था के वजह से इसकी दर 8% से 7.4% तक पहुँच चुका है और हो सकता है की आने वाले कुछ सालों तक इसके interest rate मैं थोड़ी और गिरावट देखने को मिले।

लेकिन मैं आशा करता हूँ की जैसे-जैसे हमारी देश की अर्थव्यवस्था वापिस पटरी पर लोटेगी वैसे-वैसे हमें इसके interest-rate मैं भी बढ़ोतरी देखने को मिले।

Note:- Annual pension plan मैं है ज्यादा ब्याज की दर ->

अब यहाँ पर आप सभी को एक छोटी सी बात और कहना चाहूँगा की देखिये जो 7.4% का interest rate है ये आपको तब मिलेगा जब आप इस scheme मैं monthly pension के विकल्प का चुनाव करेंगे मतलब जब आप हर महीने pension लेंगे तब आपको 7.4% का interest rate मिलेगा।

लेकिन अगर आप इस scheme मैं monthly pension के विकल्प के बदले annual pension के विकल्प का चुनाव करतें हैं तो आपको 7.4% के बदले 7.66% का ब्याज मिलेगा।

तो दोस्तों अगर पैसे की ज्यादा तंगी ना हो तो हमारा सुझाव है की भविष्य मैं जब भी आप इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं निवेश करें तो उसमें आप annual pension के विकल्प का ही चुनाव करें क्यूंकि इसमें आपको थोडा ज्यादा pension मिलेगा।

 

क्या है Tax का हिसाब-किताब :-

 

अब इसके बाद इस scheme मैं आपको जो भी pension मिलेगा वो fully-taxable होगा लेकिन दोस्तों taxable होने का ये मतलब बिलकुल भी नहीं है की आपको उस-पर टैक्स देना ही पड़े।

आपको इसपर टैक्स देना है या नहीं देना है ये इस बात पर निर्भर करेगा की आपकी सालाना income कितनी है।

जैसे की financial year 20-21 ke income tax नियम के अनुसार अगर आपकी सालाना income 5 लाख रुपए तक की है तो भी आपको एक भी रुपए का टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

हालांकि senior-citizens के लिए जो exhibition limit है वो 3 लाख तक की है लेकिन अगर हम 12,500 रुपए के rebate को exist कर दें तो 5 लाख तक की annual income पर हमें एक भी रुपए का टैक्स नहीं pay करना पड़ेगा।

तो दोस्तों इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं कितना ब्याज मिलेगा और टैक्स का क्या हिसाब किताब रहने वाला है, मैं उम्मीद करता हूँ की आप-लोग इस बात को अच्छे से समझ गए होंगे।

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana – Loan facility:-

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और अब बात करेंगे इस scheme मैं मिलने वाले loan facility के बारे मैं

तो दोस्तों 3 साल के बाद इस scheme मैं आपको loan की सुविधा भी उपलब्ध हो जाती है आपने जितना भी पैसा इस scheme मैं निवेश किया होगा उसका maximum 75% तक आप loan ले सकतें हैं।

For example:- मान लीजिये की आपने इस scheme मैं 10लाख रुपए invest किये हैं तो उसका 75% = 7.5लाख तक का loan ले सकतें हैं।

अब इसके बाद दोस्तों आप सब के लिए एक टेबल दी जा रही है इस टेबल मैं आपको minimum और maximum investment और minimum और maximum pension के बारे मैं आप लोगों को एक साथ जानकारी मिल जायेगी।

 

Table For LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

LIC Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

 

Four Mode Of Pension:-

तो चलिए अब ज़रा जल्दी से उस टेबल को समझ लेतें हैं, तो देखिये दोस्तों जब आप इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं निवेश करेंगे तो उस समय आपको pension के लिए चार option दिए जायेंगे।

 

  •  पहला option होता है दोस्तों yearly basis पर मतलब की दोस्तों आप सालाना basis पर pension ले लीजिये।

 

  •   इसके बाद जो दूसरा option होता है दोस्तों वो होता है semi-annually basis का मतलब की आप हर 6 महीने मैं एक बार         pension  ले लीजिये।

 

  •   फिर इसके बाद जो option होता है वो होता है quarterly basis का मतलब की आप हर 3 महीने मैं एक बार pension ले लीजिये।

 

  •   फिर इसके बाद दोस्तों जो चौथा और आखिरी विकल्प होता है दोस्तों वो होता है monthly basis का मतलब आप हर महीने-महीने pension ले लीजिये।

 

चारों points को ठीक से समझिये :-

 

 

  • तो दोस्तों इन चारों options मैं से अगर आप पहले वाले option का चुनाव करते हैं मतलब आप yearly basis पर pension लेना चाहते हैं तो आपको इस scheme मैं एक बार मैं कम से कम 1,56,658 रुपए का निवेश करना पड़ेगा और फिर कम से कम आपको 12000रुपए की सालाना pension मिलेगी, और अगर अधिक से अधिक अगर आप 14,49,086 का निवेश करतें हैं तो 1,11,000 तक की सालाना pension मिल सकती है।

 

  • तो दोस्तों इन चारों options मैं से अगर आप दुसरे वाले option का चुनाव करते हैं मतलब आप semi-annually basis पर मतलब की छमाही pension लेना चाहते हैं तो आपको इस scheme मैं एक बार मैं कम से कम 1,59,574 रुपए का निवेश करना पड़ेगा और फिर कम से कम आपको 6000रुपए की सालाना pension मिलेगी, और अगर अधिक से अधिक अगर आप 14,76,064 का निवेश करतें हैं तो 55,500 तक की छमाही pension मिल सकती है।

 

  • तो दोस्तों इन चारों options मैं से अगर आप तीसरे वाले option का चुनाव करते हैं मतलब आप quaterly basis पर pension लेना चाहते हैं तो आपको इस scheme मैं एक बार मैं कम से कम 1,61,174 रुपए का निवेश करना पड़ेगा और फिर कम से कम आपको 3000 रुपए की सालाना pension मिलेगी, और अगर अधिक से अधिक अगर आप 14,89,933 का निवेश करतें हैं तो 27,750 तक की हर 3 महीने मैं pension मिल सकती है।

 

  • तो दोस्तों इन चारों options मैं से अगर आप last वाले option का चुनाव करते हैं मतलब आप monthly basis पर pension लेना चाहते हैं तो आपको इस scheme मैं एक बार मैं कम से कम 1,62,162 रुपए का निवेश करना पड़ेगा और फिर कम से कम आपको 1000 रुपए की हर महीने pension मिलेगी, और अगर अधिक से अधिक अगर आप 15,00,000 का निवेश करतें हैं तो 9,250 तक की monthly basis पर pension मिल सकती है।

यहाँ पर दोस्तों मैं आपको एक छोटी सी बात और कहना चाहूँगा की इस टेबल मैं minimum और maximum investment की जो limit है वो पति और पत्नी दोनों के लिए ही अलग-अलग applicable होतीं हैं, तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की इस टेबल को आप काफी अच्छे से समझ गए होंगे।

LIC प्रधान-मंत्री वय वंदना योजना मैं कौन-कौन निवेश कर सकता है :-

तो दोस्तों भारत देश का कोई भी नागरिक जिस की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक की है वो इस scheme मैं निवेश कर सकतें हैं, ये scheme specially senior citizens को ध्यान मैं रखकर ही बनाई गयी है।

 

Scheme मैं निवेश करने का process :-

तो देखिये दोस्तों वैसे तो ये scheme भारत सरकार के द्वारा ही launch की गयी थी पर इस समय इस scheme को जो संस्था मैनेज कर रही है उसका नाम है LIC यानी की भारतीय जीवन बीमा निगम यानी की आप इस scheme मैं lic के जरिये ही निवेश कर सकतें हैं यानी की दोस्तों जैसे आप lic-agent से policy खरीदते हैं वैसे ही आपको ये policy खरीदनी पड़ेगी।

यहाँ पर दोस्तों अच्छी बात ये है की आप इस scheme मैं online भी निवेश कर सकतें हैं, यहाँ पर जाकर आप इस policy को खरीद सकते हैं

बाकी अगर आप इस policy मैं online निवेश नहीं करना चाहते तो आप अपनी नज़दीकी lic की branch मैं जाकर या किसी lic-agent की मदद से भी निवेश कर सकतें हैं।

तो कुल मिलकर देखा जाये तो इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं निवेश करना बहुत ही आसान है और आप बहुत ही आसानी के साथ इस scheme मैं निवेश कर सकतें हैं।

आइये दोस्तों अब इस scheme को एक छोटे से example की मदद से भी समझ लेते हैं :-

तो दोस्तों अगर आप इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं एक बार मैं 10 लाख रुपए का निवेश करतें हैं तो आपको 10 सालों तक लगातार monthly basis पर 6,166 रुपए का pension मिलता रहेगा।

फिर अगर आप इसी pension को quarterly basis पर लेतें हैं तो आपको 18,625 रुपए का एक fixed pension मिलता रहेगा।

फिर अगर आप इसी pension को semi-annually basis पर अगर लेते हैं तो आपको 37,600 रुपए का हर 6 महीने मैं pension मिलता रहेगा।

फिर अगर आप इसी pension को annually basis पर अगर लेतें हैं तो आपको 76,600 का एक fixed pension हर साल 10 सालों तक मिलता रहेगा।

तो इस example से एक बात साफ़ पता चलती है की इस scheme lic pradhan mantri vaya vandana yojana मैं annual basis पर थोडा ज्यादा pension मिलती है।

 

नीचे हमारे अन्य महत्वपूर्ण Blog पढ़ने के लिए उनपर click करें :-

(a). How To Change Nominee In LIC Policy

(b). How To Become A LIC Agent

(c). What Are Biosphere Reserves

(d). Top 10 Differences Between National Parks And Wildlife Sanctuary

 

 

 

Leave a Comment