how to become an lic agent in 8 easy steps

how to become an lic agent in 8 easy steps

तो दोस्तों आप लोग Lic agent बनकर के लाखों रुपए महीने की कमाई करना चाहतें हैं या फिर आप लोग part time मैं काम करके Lic की policies बेचकर के आप लोग अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं।

अपनी नौकरी के साथ साथ ये काम करके भी या फिर आप लोग student हैं तो भी और अगर आप लोग 10th class पास कर चुके हैं तो भी आप लोग lic agent बन सकते हैं।

तो दोस्तों मैं आप लोगों को इस blog मैं यही बताने जा रहा हूँ की आप लोग किस तरह से lic agent के लिए apply कर सकते हैं।

और किस तरह से आपलोग lic बेच सकते हैं।

और थोडा बहुत मैं आप लोगों को ये भी जानकारी दूंगा की अगर आप लोग lic agent बनकर के अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो किस तरह से आप लोग इसमें आगे बढ़ सकते हैं।

तो नमस्कार दोस्तों मैं आनंद, hindichrome पर आपका हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ।

how to become a lic agentसबसे पहली बात दोस्तों आप लोग ये समझिये की lic agents कमाई कैसे करते हैं

lic agent की कमाई का जरिया होता है दोस्तों lic की policies, for example:- life-insurance, health-insurance, term insurance जो भी policy xyz आपको lic के agent के द्वारा बेचीं जातीं हैं, उनपर agent को कंपनी की तरफ से commission दिया जाता है, यही उनकी कमाई का प्रमुख स्त्रोत होता है।

अब देखिये कई सारे आप लोगों के जो भी बीमा और पॉलिसीस हैं वो आपको directly online lic की official website से भी मिल जातीं हैं।

लेकिन बहुत सारे lic के लगभग 90% plans हैं जो की आप लोगों को lic agent के माध्यम से ही खरीदने पड़ते हैं।

तो वो plans आप lic agents बनकर के दूसरों को बेच सकतें हैं और उन पैसों पे जो आपके customers होंगे जो आपके ग्राहक होंगे जिनको आप policies बेचेंगे उनसे आप लोग कमाई कर सकते हैं उनका हर month जो भी premium जायेगा उसमें से कुछ percentage (%) हर month आप लोगों को भी मिलेगा।

दोस्तों, अब ये lic agents जरुरी होतें हैं, कई सारी policies जैसा की मैंने आप लोगों को कहा ही आप इनके माध्यम के बिना direct नहीं ले सकतें हैं।

तो इस चीज़ का दोस्तों आप लोग फायदा उठा सकतें हैं और अच्छी खासी कमाई आप लोग कर सकतें हैं।

तो बात आती है की इस चीज़ मैं आप लोगों को करना क्या होगा अगर आप lic agent बनना चाहते हैं-

तो सबसे पहले तो आप लोगों को आपके जिले का या छेत्र का lic का जो भी head-office होता है या central office होता है उस जिले का या उस राज्य का या फिर आपके नजदीक जो भी lic office हो वहां पर जाकर के आप लोग मिलिए, वहां पर आप लोगों को एक nodal अधिकारी मिलेगा, उससे आप लोग मुलाकात कीजिये उसकी मदद से अपना form भरिये

फिर वही nodal अधिकारी आपको वहाँ के branch manager या फिर वहां को जो भी वहाँ का interviewer होगा जो आप लोगों को interview लेगा, वो आप लोगों का interview लेगा छोटा सा ज्यादा आप लोगों से पूछताछ नहीं करता है

बस ज्यादातर लोगों से यही पूछा जाता है की आप लोग क्या करतें हैं, क्या कर सकतें हैं, और क्यूँ join करना चाहतें हैं lic को

तो ये चीजों के questions and answers आप लोग थोडा prepare कर लीजियेगा

और interview मैं जाने से पहले खुद को थोडा prepare करना ना भूलें , interview मैं आप लोग ठीक तरह से सूट-वूट टाई-वाई पहनकर जायेंगे तो अच्छा impact पड़ेगा

और फिर दोस्तों आप लोगों का वहाँ से approve होने के बाद कुछ घंटे की training के लिए आप लोगों को भेज दिया जाता है, अब ये कुछ घंटो की training आप लोगों की तक़रीबन 25 से 27 घंटो की होती है, और ये 25 से 27 घंटे आप लोगों के अलग अलग दिनों मैं बाँट दिए जातें हैं

यहाँ पर दोस्तों आप लोगों को:-

1. बीमा policies क्या होतीं हैं,

2. इनको किस तरह से बेचा जाए,

3. लोगों को किस तरह से convince किया जाए,

4. बीमा policies मैं क्या-क्या सुविधायें मिलती हैं,

ये इत्यादि चीजें आप लोगों को इन 25 से 27 घंटों की training मैं आप लोगों को सिखाई जातीं हैं।

फिर finally IRDA (insurance regulatory and development authority) की तरफ से आप लोगों का एक exam कराया जाता है और इस exam को आप लोगों को qualify करना होता है।

ये exam ज्यादा hard नहीं होता है, जो 25 से 27 घंटों की training मैं आप लोगों को सिखाया जाता है ये exam उसी के ऊपर based होताहै।

ये IRDA की तरफ से लिया जाता है जो की सारी insurance companies की कर्ता-धर्ता होती हैं।

क्यूंकि सारे rules and regulations  वही बनाती है।

तो उसको आप लोगों ने qualify कर लिया तो आप लोगों को एक allotment letter मिलेगा और आप लोगों के नाम से एक ID-CARD मिलेगी जिसमें आप लोगों का पूरा mention होगा की आप एक lic agent हैं, और आपकी जो भी important details हैं वो आपकी उस कार्ड मैं mention and verified होंगी।

तो ये है दोस्तों पूरी प्रक्रिया जिसके जरिये आप लोग एक lic agent बन सकते हैं।

तो आप लोग अभी जाइए अपने पास के lic office visit कीजिये और इसकी जानकारी और detail मैं निकालिये।

अब बात आती है दोस्तों की हम लोग इसमें किस तरह से पैसा कमाएंगे और किस तरह से इसमें grow कर सकते हैं :-

तो दोस्तों इसके लिए आप लोगों को अपनी customer reach बढ़ानी होगी यानी की आपको लोगों तक पहूंचना होगा, आप इसको part-time मैं भी कर सकतें हैं एवं आप इसको full-time मैं भी कर सकतें हैं।

लोग यहाँ पर लाखो रुपए महीने कमा रहे हैं, 12 से 20 लाख रुपए सालाना कमा रहे हैं।

बस उन्होंने कुछ 4 से 5 साल मेहनत की, 4-5 साल मेहनत के बाद वो एक अच्छी खासी income हर महीने, हर साल, generate कर रहे हैं।

आप लोग ये कैसे कर सकते हैं इसके लिए मैं आपको एक strategy बताता हूँ अगर आप एक lic agent बनने की सोच रहे हैं या आप पहले से एक lic agent हैं, ये strategy दोनों cases मैं आपके काम आयेगी ।

strategy to earn more passive income as lic agent :-

सबसे पहले तो आप अपने phone के सारे contacts को एक diary मैं नोट कर लीजिये

diary मैं आपको छोटों से लेकर बड़ों तक सबको include करना है,

अब आप अपने सारे relatives की एक list बनायें और उनके भी contact details search करकें diary मैं लिखें

क्यूंकि दोस्तों आज के time मैं हर किसी को life insurance, term insurance की जरुरत पड़ती है

अब आपके पास list मैं आपके friends, relatives, neighbours, और कुछ जान पहचान के लोगों की एक अच्छी खासी लम्बी list होगी उनके contact number के साथ।

अब आप इन सभी को policy बेचने की कोशिश कीजिये

हाँ यहाँ पर आप लोग ज्यादा commission के चक्कर मैं ना पड़िये, जैसे की बहुत सारी policies ऐसी होतीं हैं जिनमें agent को ज्यादा commission मिलता है तो agents क्या करतें हैं की उन्हीं policies को ज्यादा बेचने की सोचतें हैं।

A golden advice for lic agents :-

आप लोगों को ऐसा नहीं करना है की जिस policy मैं आपको ज्यादा commission मिल रहा है सिर्फ उसी को बेचने की या सामने वाले पर थोपने की सोचे,  आप लोगों को पहले सामने वाले को परखना है की उसकी इस समय जरुरत क्या है उसी के हिसाब से उसको policy बेचनी है,  lic के पास हर उम्र,  हर इंसान की जरूरत के मुताबिक काफी सारी policies हैं।

और दोस्तों आप लोग ज्यादा से ज्यादा कोशिश इसी बात की करें की आप सामने वाले बन्दे से personally मिलकर के बात करें, अगर आप personally मिलकर के बात करतें हैं तो आपकी policy sell होने की chances बढ़ जाते हैं।

ये दोस्तों मैं आपको इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि मैं भी इस field मैं in rules को follow करके अच्छी कमाई कर चुका हूँ।

दोस्तों आपके पास चाहें कोई भी product क्यूँ ना हो चाहें वो policy, हो या चाहें तेल साबुन हो हमेशा सामने वाले को उसकी जरुरत के मुताबिक ही बेचना चाहिये।

अब सामने वाले को कपडा धोने वाला साबुन चाहिए और आप उसको नहाने वाला साबुन थमाने की कोशिश मैं लगे हुए हैं तो वो चीज़ ना तो उसके काम आयेगी ना ही इससे आपके और उसके रिश्ते मजबूत बनेंगे।

आपको policy बेचने के साथ ही सामने वाले से अपने रिश्ते भी मजबूत बनाने पर काम करना है इसी से आप इस business मैं दिन दुगनी और रात चोगुनी रफ़्तार से आगे बढ़ सकतें हैं।

क्यूंकि दोस्तों रिश्ते अच्छे बनाना ऐसे काम करता है की अगर आपके किसी customer के friend या family मैं किसी को policy की जरुरत पड़ती है तो आपका customer जिससे आपके अच्छे सम्बन्ध हैं, उनको आपके पास लेकर आएगा ये एक तरह से इस business का मूल-मंत्र मान सकते हैं आप।

इसी के साथ दोस्तों मैं आप लोगों से फिलहाल के लिए विदा लेता हूँ,  अगर आपको इस blog के सन्दर्भ मैं या किसी और blog के सन्दर्भ मैं कोई भी परेशानी अथवा आपका कोई सवाल तो आप हमारी official E-mail ID tez@hindichrome.com पर संपर्क कर सकतें हैं। इसी के साथ हमें इजाजत दीजिये हम फिर कुछ नयी जानकारी के साथ एक नए blog मैं मिलते हैं तब तक के लिए hindichrome family की तरफ आप सभी लोगों को सादर नमस्कार।

Leave a Comment